न्यूज़ ब्लॉग के फायदे और नुकसान इन हिंदी – Advantages and disadvantages of news blog in Hindi 2022 !

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रविंद्र है और मैं आप सभी का स्वागत करता हूं, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे हिंदी में न्यूज़ ब्लॉग के फायदे और नुकसान इन हिंदी – Advantages and disadvantages of news blog in Hindi !, अब इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं। तो मैं अपनी वेबसाइट govt-yojan.in पर आपका स्वागत करता हूं, चलिए लेख शुरू करते हैं।

आप मैं से बहुत सारे लोग होते हैं जो न्यूज़ वेबसाइट बनाना चाहते हैं। और अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से लेकिन कई सारे व्यक्ति news website शुरू तो कर लेते हैं। लेकिन उनको न्यूज़ ब्लॉग के फायदे और नुकसान इन हिंदी पता नहीं होते हैं।

न्यूज़ वेबसाइट के भी नुकसान होते हैं और फायदे भी होते हैं इसीलिए आज का आर्टिकल में हम आपको 5 नुकसान और 5 ऐसे फायदे बताएंगे जिसे आप की न्यूज़ वेबसाइट के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर लेंगे चले जानते हैं कि न्यूज़ ब्लॉग के वह कौन कौन से फायदे और नुकसान है। जानने के लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

न्यूज़ ब्लॉग के फायदे और नुकसान इन हिंदी – Advantages and disadvantages of news blog in Hindi !

क्या आप अपनी न्यूज़ वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं या फिर आप बना चुके है। या फिर आप न्यूज़ वेबसाइट को लेकर  Serious है तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाए । और मैं आपको न्यूज़ वेबसाइट के 5 फायदे और 5 नुकसान बताऊंगा जिससे आपको पता चले तो वह कौन-कौन से नुकसान और फायदे हैं। जिसके बारे में हम बताएंगे की हम न्यूज़ वेबसाइट शुरू करने चाहिए या नहीं करनी चाहिए।

तो आइए अब हम जानेंगे कि न्यूज़ ब्लॉग के फायदे और नुकसान इन हिंदी अब हम सबसे पहले हम न्यूज ब्लॉग के 5 ऐसे फायदे जानेंगे चलो जानते हैं की न्यूज़ वेबसाइट के वह कौन कौन से पांच ऐसे फायदा है जिसे हमारी न्यूज़ वेबसाइट एकदम से अच्छा पैसा कमा कर दे।

न्यूज वेबसाइट अनलिमिटेड ट्रेफिक – news website unlimited traffic

अगर हम बात करें तो इसमें तो न्यूज़ वेबसाइट में अनलिमिटेड ट्राफिक आता है क्योंकि जब भी आप न्यूज़ वेबसाइट शुरू करते हैं तो आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर ही आर्टिकल लिखने चाहिए जिससे आपकी वेबसाइट पर भर भर कर traffic आना चाहिए और आपके अच्छे earning भी होगी।

2 न्यूज़ वेबसाइट के टॉपिक – news website topics

अगर आप एक सामान्य Blogger है तो बहुत ही ज्यादा Confusion होता है। की क्या Topic लाऊं कैसे आर्टिकल लिखूंगा किस पर लिखूं इस तरह के सवाल आते हैं। लेकिन अगर आपके पास एक News Site है तो आपको Topic की झंझट ही नहीं होती है। कोई भी टॉपिक का आर्टिकल डाल सकते हैं लेकिन अगर आप पास News Site है तो।

आपको Trending Topic पर ही आर्टिकल लिखना चाहिए। क्योंकि जब आप News Site पर Trending आर्टिकल डालेंगे तब तभी जाकर आपकी वेबसाइट रैंक होंगी और आपकी website को अच्छा खासा ट्रैफिक मिलेगा। लेकिन आपको News Site पर एक महीना तक कंटिन्यू काम करना होता है तब जाकर आप की वेबसाइट अच्छे रैंक होगी ऐसा नहीं कि आपने आज आर्टिका डाला आज के आज रैंक हो जाए न्यूज़ वेबसाइट को रैंक करने के लिए कंटिन्यू काम करना चाहिए।

और आपकी वेबसाइट की authority बढ़ाने होती है और website का DA, PA को बढ़ाना होता है । इसीलिए आप पोस्ट लिखते समय अपनी वेबसाइट के DA ,PA को भी बढ़ाते रहें जिससे आपकी News Site अच्छी से अच्छी रैंक हो और भर भर के ट्रैफिक आए ।

3 न्यूज़ वेबसाइट के earning बारे में

आपके पास एक News Site है या फिर आपने बनाने वाले हैं तो न्यूज़ वेबसाइट पर जब आप की वेबसाइट पर अच्छा ट्राफिक आने लग जाता है तब आप अपनी वेबसाइट पर Ads Placement कर कर भी बहुत ही अच्छा Ravinew प्राप्त कर पाते हैं। या बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपकी News Site है मेरी मानो तो आप दो तरह के ऐड प्लेसमेंट कर सकते हैं अपने न्यूज़ वेबसाइट के लिए पहला AdSense के add लगा कर बहुत ही अच्छा रेवेन्यू प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको AdSense का अप्रूवल नहीं मिलता है तो आप अपनी News Site के लिए Affiliate link भी अच्छा Ravinew प्राप्त कर सकते हैं। तो न्यूज़ वेबसाइट पर जो विजिटर आते हैं वह सबसे ज्यादा add पर क्लिक करते हैं इसलिए आपको ज्यादातर AdSense का ऐड ही लगाना चाहिए।

4 Spece selling

जैसे कि जब आपकी News Site है तो किसी भी Site या Product या फिर न्यूज़ वेबसाइट पर उसे चीज का Product को Promote कर कर भी आप उसे पैसे कमा सकते हैं। आप अपने न्यूज़ वेबसाइट में किसी दूसरे की वेबसाइट को backlink देख कर भी उसका चार्ज प्राप्त कर सकते हैं।

5 न्यूज़ वेबसाइट ब्रांड

जब आपका एक भारी ब्रांड है बन जाता है तो लोग क्या करते हैं कि और Other Sites वाले हो गए हैं जैसे कि छोटी वेबसाइट वाले आपको खुद से अच्छे से backlink देती है। जैसे कि जब भी कोई न्यूज़ वेबसाइट का आर्टिकल अपनी वेबसाइट पर लिखता है वेबसाइट का एक source link दे देता है जिसे आप की वेबसाइट को एक अच्छी backlink जाती है।

अब यहां तक तो हमने आपको News Site के फायदे बताए हैं जिसको उपयोग कर कर आप अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक और अच्छा पैसा प्राप्त कर सकते हैं। हम जानेंगे की न्यूज़ ब्लॉग के फायदे और नुकसान इन हिंदी – Advantages and disadvantages of news blog in Hindi ! जिसे हमें अपने एक News Site पर ध्यान रखना चाहिए। जानते हैं News Site के नुकसान,

News Site पर वह कौन-कौन से नुकसान है?

जब आप न्यूज़ वेबसाइट पर कोई भी कंटेंट लिखते हैं तो वह ज्यादा दिनों के लिए नहीं होता है आपका मिनिमम से मिनिमम 1 सप्ताह चलेगा उसके बाद आपका वेट कंटेंट बिल्कुल को खत्म हो और बेकार हो जाता है न्यूज़ वेबसाइट का बेकार होने के बाद आर्टिकल कुछ भी काम का नहीं होता है।

जैसे की न्यूज़ वेबसाइट पर ऐसे बहुत कम कंटेंट होते हैं जो लंबे समय तक चल पाते हैं, अगर आप न्यूज़ वेबसाइट मे पर इस तरह के कंटेंट दिखते हैं जैसे :- Health. Cooking. Blogging इनसे संबंधित आर्टिकल डालते हैं तो आपका यह आर्टिकल लंबे समय तक चलने वाला है अगर आप न्यूज़ वेबसाइट पर कोई Trending Article लिखते हैं तो वह आर्टिकल ज्यादा समय तक नहीं चलता है। और यह कुछ दिनों के बाद बेकार या खत्म हो जाता है।

न्यूज़ वेबसाइट पर केस लगाया जा सकता है। A case can be filed on the news website.

जैसे कि आपकी news website पर आपने किसी Company के बारे में न्यूज़ लिखी और उस न्यूज़ में आपने उस कंपनी के बारे में उल्टा पुल्टा बता दिया और ऐसे में उस कंपनी ने ऐसा कुछ काम ही नहीं किया है तो ऐसे में वह कंपनी आपकी न्यूज़ वेबसाइट और आपके ऊपर भी Defaming का केस लगा सकती है।

News Sites पर कितने आर्टिकल लिखने चाहिए?

जैसे कि अगर आपने एक न्यूज़ वेबसाइट शुरू की है, तो आपको नियमित रूप से न्यूज़ वेबसाइट पर प्रतिदिन 5 से 7 लेख डालने होंगे। आप Top Story में चल रहे वही आर्टिकल डालने चाहिए। यदि आप एक या दो आर्टिकल डालते हैं जो आप की News Website इतनी रैंक नहीं हो पाएंगे आपकी न्यूज़ और साइड एक छोटा सा Blog बनाकर रह जाएगा. जिस पर हल्का-फुल्का Traffic आता है, अगर आपको न्यूज़ वेबसाइट को रैंक कराना है तो रोज के 10 आर्टिकल डालने चाहिए। आपकी न्यूज़ वेबसाइट पर भर भरकर ट्राफिक आए और आपको अच्छे आमदनी होगी।

क्या हमें News Website के लिए टीम बनानी चाहिए।

जब आपकी News Website एक बड़ा न्यूज़ साइड बन जाती है तब आपको अपनी न्यूज़ वेबसाइट को चलाने के लिए एक टीम बनानी होती है क्योंकि जब आप की वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आता है और अच्छा पैसा मिलने लगाता है तो आप को रोज के 30 से 40 आर्टिकल आपकी वेबसाइट पर डालने होते हैं इसीलिए आपको अपनी न्यूज़ वेबसाइट को चलाने के लिए अच्छे टीम बनाकर काम करना होता है।

News Website source link

जब आपकी एक न्यूज़ वेबसाइट अच्छी ब्रांड बन जाती है तब आप की न्यूज़ वेबसाइट पर जो भी आर्टिकल डालते हो वह तो टॉप पोजीशन में Rank करता है। जिससे आपकी वेबसाइट के आर्टिकल कोई भी कॉपी कर कर अपनी वेबसाइट पर डाल देता है। और आपको अपनी वेबसाइट के लिए source link नहीं देते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं कि आज के आर्टिकल में हमने आपको न्यूज़ ब्लॉग के फायदे और नुकसान इन हिंदी – Advantages and disadvantages of news blog in Hindi ! से संबंधित संपूर्ण जानकारी हमने दी है आशा करता है कि हमारा आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित हुए और अगर आपको कोई भी सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं ताकि हम आपके सवालों के जवाब दे सके।

Ravindra Kanjar

govt-yojana.in -Sarkari Yojana is a dedicated blog to provide latest online information about the government schemes, PM Narendra Modi schemes Govt Yojana

1 thought on “न्यूज़ ब्लॉग के फायदे और नुकसान इन हिंदी – Advantages and disadvantages of news blog in Hindi 2022 !”

Leave a Comment