HomeUncategorizedCredit Card के बार में संपूर्ण जानकारी हिंदी में | Complete information...

Credit Card के बार में संपूर्ण जानकारी हिंदी में | Complete information about Credit Card in Hindi ?

Internet के जमाने में हर कोई व्यक्ति Credit Card का उपयोग लेना चाहता है, इसीलिए आज के आर्टिकल हम Online Credit Card Kaise Banaye जाता है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे में तो हर कोई व्यक्ति का Bank Account होता है, और बैंक अकाउंट के साथ ATM Card भी देता है इसलिए बैंक के अंदर जो Card दिए जाते हैं वह कई तरह के होते हैं, जिन्हें लेकर कई व्यक्ति अक्सर Confused रहते हैं।

Credit Card क्या है| credit card kya hai Hindi mein ?

कुछ इस तरह के सवाल पूछते हैं कि Credit Card क्या है और Credit Card किस तरह से बनाया जाता है इसके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी कोई नहीं देता है। जब भी बैंक अपने Customer को Credit Card देने से पहले उनके सामने कुछ नियम और शर्तें रखते हैं जिसकी पूरी जानकारी के बिना हम Credit Card प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

Credit card Ka upyog किन-किन kamon Mein kar sakte hain

दोस्तों Online Credit Card बनाने के साथ-साथ आप Online बहुत सारे काम भी कर सकते हैं जैसे कि Online Loan भी ले सकते हैं इसका उदाहरण के लिए मैं आपको बताना चाहता हूं कि प्रधान मंत्री Online Loan योजना आपकी साहिता कर सकती है अगर आप मोबाइल से घर बैठे Online Loan लेकर कई छोटा सा बिजनेस शुरुआत कर सकते हैं, ऐसे में तो अन्य एप्लीकेशन भी Online Loan देती है ।

 

अगर आप Credit Card लेना चाहते हैं तो आप सबसे पहले आपको Credit Card के बारे में अच्छी जब पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि आपको Credit Card से होने वाले नुकसान और फायदे के बारे में पता चल जाए।

 

Credit Card क्या है हिंदी में | What is Credi Card in Hindi ?

Bank के द्वारा उपलब्ध करवाया जाने वाले credit card यह एक तरह का प्लास्टिक मनी कार्ड ( Plastic Money Card ) है। जो एकदम से ATM की तरह दिखता है और एटीएम की तरह है काम करता है Credit card से कहीं पर भी शॉपिंग Shopping, बिजली का बिल, पानी का बिल, और अन्य तरह से कर सकते हैं, और तो और इससे Payment भी कर सकते हैं। और आपकी EMI भी भर सकते हैं अगर आप चाहे तो इस से पैसा भी निकाल सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के दस्तावेज़ हिंदी में |Credit Card Documents in Hindi?

जब भी आप के Cको बनाने जाते हैं या फिर अप्लाई करने जाते है। आपको पता नहीं होता है कि credit card बनाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं। यह सभी बैंक का अलग-अलग होते हैं क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ Document की फोटो कॉपी कर कर अपने पास रख लेनी है अगर आपका Business या और कोई कार्य करते हैं तो आपको अपने बैंक का स्टेटमेंट भी देना होता है।

  • PAN CARD
  • AADHAR CARD
  • BANK CIBIL SCORE
  • BANK STATEMENT
  • EMAIL ID
  • COMPLETE ADDRESS
  • AREA PIN CODE
  • SHOP NAME YA JOB CERTIFICATE
  • PHOTO
  • CITY
  • STATE
  • BANK PASSBOOK

Offline credit card ke liye apply kaise karen | ऑफलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें

जैसे कि Credit card बनाने के दो तरीके हैं पहला तरीका यह है कि आप Credit card को बैंक के द्वारा ऑफलाइन भी बना सकते हैं। अगर आप घर बैठे Online Credit card बनाना चाहते हैं तो आप Bank bajar की वेबसाइट पर जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा कुछ भी गलती हो गई क्रेडिट कार्ड बनाने के द्वारा जो आपका क्रेडिट कार्ड 1 महीने तक नहीं बन सकता है इसलिए हमारे माने तो आप ऑफलाइन ही Credit card बनाए। अब ऑफलाइन क्रेडिट कार्ड किस तरह से बनाया जाता है।
Credit card को offline Apply कैसे करें
आपका जहां पर भी बैंक है उसमें बैंक में जाकर किसी भी Credit card seller या Agent से मिलकर उसे अच्छी बात कर कर आप और आप के रेट कार्ड के सभी प्लान देख कर आप अपने हिसाब से चुनाव कर कर उस Credit Card का form लेकर उसे भरना और जरूरी डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी को क्रेडिट कार्ड फॉर्म के साथ Attached कर कर उसको बैंक में जमा कर दें, इसे आप का क्रेडिट कार्ड बहुत ही आसानी से और जल्दी बन कर आ जाएंगे।

क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में|benefits of credit card in hindi?

 में उधार या Lone के द्वारा पैसा देता है, उसकी एक सीमा ( Limit) तय करती है और Limit हमारे Monthly Salary पर निर्भर करता है, Bank आपको सबसे पहले loan या उधार पैसे देता है। उसके बाद बैंक तय करता है कि किस तारीख को आपको पैसा वापस लौट आना है। अगर आप बैंक के द्वारा दिए गए समय पर पैसा लौटा नहीं पाते तो बैंक आपसे पैलेंटी Interest वसूलता है।
अगर आपको लगता है कि हमें उ लेना चाहिए और हम क्रेडिट कार्ड के लेने के योग्य है, तभी आप अपना Credit Card के लिए अप्लाई करें अगर आप क्रेडिट कार्ड के योग्य नहीं होते हैं तो आपको बहुत महंगा पड़ सकता है। चलो अब आपको हम क्रेडिट कार्ड के फायदे बताते हैं।
क्रेडिट कार्ड के फायदे हिन्दी में | Benefit of Credit Card In Hindi?
अब हम जानकारी प्राप्त करते हैं कि Credit Card का इस्तेमाल करने से हमें वह कौन-कौन से फायदे हैं जो आप क्रेडिट कार्ड का पूरा लाभ उठा सकें। कुछ व्यक्ति से होते हैं जो क्रेडिट कार्ड तो बना लेते हैं परंतु लेकिन उनको Credit Card का सही तरह से लाभ उठाना नहीं आता है।
Credit Card का सही तरह से उपयोग करने से हमें Credit Card से बहुत अच्छे लाभ प्राप्त होते हैं, क्रेडिट कार्ड से लाभ बैंक नहीं देता है यह हमें खुद से ही इन चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती है।
अब हम जान लेते हैं कि आप Credit Card का उपयोग कर कर वह कौन-कौन से फायदे और लाभ है जिसे आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से उठा सकें और benefits of credit card in hindi? आप को कुछ फायदा मिल सके चलो आए हमारे साथ अच्छी जानकारी ले लेते हैं क्रेडिट कार्ड से संबंधित ।
  • Credit Card की सहायता से आप अपने सामग्री को आप EMI पर लिया जाता है। अगर आपको Online कहीं पर भी शॉपिंग कर रहे हैं तो आप बिना अपने Documention के सरलता से इस प्रोडक्ट को आप अपने क्रेडिट Finance और भुगतान कर सकते हैं। और इसके बाद आप अपने क्रेडिट कार्ड की EMI भर सकते हैं।
  • अगर आप Credit Card का सही तरीके से आप क्रेडिट कार्ड की Maintain करते हैं और टाइम टाइम पर आप क्रेडिट कार्ड का Bil भुगतान को pay कर देते है, ऐसे में Bank Account कि सिविल बहुत अच्छे हो जाती है आप बैंक की के नजर में आपकी पहचान बहुत ही अच्छी और बेहतर बन जाती है। जिससे आपको भविष्य में आगे चलकर loan भी आसानी से प्राप्त हो जाता है।
  • Credit Card सबसे बड़ा और अच्छा फायदा यह होता है कि अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड बन गया है तो आप कहीं पर भी क्रेडिट कार्ड की मदद से शॉपिंग कर सकते हैं, और आपको पहले अपने अकाउंट में पैसा जमा नहीं कराना होता है यह पैसा आपको क्रेडिट कार्ड उधार पर देता है। जिससे आप शॉपिंग कर सकते आप जिससे आप पहले क्रेडिट कार्ड में राशि को खर्च करेंगे और उसके बाद में आप क्रेडिट कार्ड में पैसा जमा कराएंगे बैंक के द्वारा दी गई तारीख को इसी तरह से आपको क्रेडिट कार्ड के लाभ उठाने है।
  • और क्रेडिट कार्ड का और एक फायदा है, अगर आप क्रेडिट कार्ड से कोई भी ऑनलाइन शॉपिंग या किसी शॉप पर क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो इन सभी पर आपको क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक और ऑफर मिलते हैं, जिसे आप क्रेडिट कार्ड के द्वारा उनको कम खर्चे में आप प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आपको कोई सामग्री चुनी गई मूल राशि से कम राशि पर प्राप्त हो जाती है, इसी तरह से आप जहां पर आपको क्रेडिट कार्ड से कैशबैक को ऑफर मिले उनका ज्यादातर लाभ उठाना चाहिए।
READ more   Minimum withdrawal Rummy App
READ more   Minimum withdrawal Rummy App

क्रेडिट कार्ड के क्या नुकसान है? What are the disadvantages of credit card?

अब तक हमने Credit Card के लाभ और फायदे जाने हैं इसे हमें बहुत ही अच्छा फायदा और लाभ मिले हैं। अब हम Credit Card को उपयोग करने से पहले हमें कुछ चीजों को अच्छी तरह से ध्यान नहीं देंगे तो आपको Credit Card से काफी ज्यादा नुकसान उठाने हूंगा। चलो जानते हैं कि Credit Card से वह कौन कौन से नुकसान है जो आपको बैंक या फिर कंपनी वाले क्रेडिट कार्ड से होने वाले नुकसान के बारे में नहीं बताते हैं।
  • Credit Card का जब आप उपयोग करने पर आपको कुछ पॉइंट मिलते हैं। जिनका आप उपयोग कर कर cashback प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन जब आपके Credit Card का उपयोग करते हैं और उस क्रेडिट कार्ड में कुछ Cashback दिए हुए होते हैं जो आपको पता नहीं होता है और इस तरह के Cashback के बारे में Bank भी नहीं बताता है क्योंकि इससे बैंक का पैसा बच जाता है अगर आप क्रेडिट कार्ड का Cashback का उपयोग नहीं करते हैं तो आपका क्रेडिट कार्ड एक्सपायर होने के बाद point ऑटोमेटिक एक्सपायर हो जाते हैं। इसी के साथ आपका कैशबैक खत्म हो जाता है और बैंक के पैसे बच जाते हैं।
  • जब भी आप अपना Credit Card को apply करने जाते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड से कुछ इस तरह से वादे किए जाते हैं कि जब आप क्रेडिट कार्ड ईएमआई 0% ब्याज पर खुलेगा लेकिन 0% ईएमआई के rules और terms होते हैं जिसका उल्लंघन होने पर आपसे Credit Card की service पर 10% से 20% ब्याज वसूला जाता है।
  • जिस प्रकार आप बैंक से LOAN लेते हैं तो बैंक आपको सूचना करने के लिए Bank कॉल या SMS करते हैं कितनी तारीख को आपका Loan की किस्त है। लेकिन जब Credit Card की बात आती है। तो आपका Money Balance कम होने पर आपको SMS नहीं करेंगे ना कोई सूचना करेगा क्योंकि Bank की चाहता है कि आप क्रेडिट कार्ड की पेमेंट लेट भरें जिससे कस्टमर अपनी लेट चार्ज देखकर बैंक कुछ फायदा मिल सके। इस तरह से बैंक लेट चार्ज के कुछ पैसे वसूल लेता है।
निष्कर्ष
आज के आर्टिकल में हमने आपको क्रेडिट कार्ड से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में भी बताया है अगर आपको क्रेडिट कार्ड से कोई भी संबंधित सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं ताकि हम उस पर कुछ पोस्ट या आपका जवाब सवाल देने का प्रयास करेंगे।
Ravindra Kanjarhttps://govt-yojana.in
govt-yojana.in -Sarkari Yojana is a dedicated blog to provide latest online information about the government schemes, PM Narendra Modi schemes Govt Yojana
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

%d bloggers like this: