HomeBloggingBLOGGER VS WORDPRESS IN HINDI 2022 |

BLOGGER VS WORDPRESS IN HINDI 2022 |

BLOGGER VS  WORDPRESS IN HINDI : अगर आपने blogger पर  start कर दिया है और भविष्य में आपको अगर अपना ब्लॉग wordpress पर move करना होगा तो उस समय आपके ब्लॉग का कुछ प्रतिशत organic traffic खो सकते है या तो फिर आपको अपना ब्लॉग wordpress से blogger पर move करेंगे तब भी आप अपना कुछ प्रतिशत organic traffic खो सकते हो।

ऐसा ज़रूरी नहीं है की आपका traffic loss होगा ही, कुछ ब्लोग्स का traffic down होता है और कुछ ब्लोग्स का नहीं भी होता, लेकिन traffic loss होने की संभावना है यही सबसे बड़ा रिस्क है।

इस लिए आप ब्लॉग्गिंग के लिए जो भी प्लेटफार्म चुने, सोच समझकर चुने, वैसे ब्लॉग्गिंग,वेबसाइट बिल्डिंग के लिए बहुत सारे platforms उपलब्ध है, लेकिन 2 platforms for blogging सबसे high demanded और popular है।

Blogger vs WordPress

यह दोनों blogging platforms में आप अपना blog और website बना सकते हो, जिसमे से blogger आपको Free hosting provide करता है और वर्डप्रेस कुछ भी free provide नहीं करता।

हाँ, वर्डप्रेस में आपको कुछ Plugins और WordPress Themes Free मिलती है, लेकिन hosting और domain आपको खरीदना पड़ता है, होस्टिंग आपको as a website builder wordpress installation फ्री देता है।

इस ब्लॉग में हम जानेंगे की wordpress और blogger में क्या difference है और आपको दोनों में से किसको चुनना चाहिए, और दोनों के फायदे क्या है और नुक्सान क्या है

Blogger और wordpress दोनों एक website builder है जिसमे आप अपना ब्लॉग और वेबसाइट बना सकते है लेकिन दोनों में बहुत फर्क है जो कुछ लोगो के लिए फायदेमंद है और कुछ लोगो के लिए नुकसानकारक है इस आर्टिकल में हम यह जानेंगे की आपको दोनों में से कोनसा प्लेटफार्म चुनना चाहिए और क्यों।

Blogger और wordpress दोनों अपनी जगह पर पर अपने आपमें blogging के लिए बेस्ट platforms है, लेकिन आपको किस वेबसाइट बिल्डर में अपना ब्लॉग बनाना चाहिए वो आपके प्लॅनिंग और intense पर निर्भर करता है।

For Example, अगर आपको कोई E-Commerce साइट बनानी है तो आपको वर्डप्रेस पर ही बनानी पड़ेगी, blogger में आप नहीं बना सकते है इस तरह बहुत सारे पहलू है दोनों वेबसाइट बिल्डर्स के जो हम इस ब्लॉग में one by one जानने वाले है।

What is Blogger || Blogger Kya Hai

Blogger गूगल का blogging tool है जिसमे आप गूगल में अकाउंट रजिस्टर करके blogging कर सकते हो, आप उसमे अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हो, ब्लॉगर में आपको ब्लॉग्गिंग के related लगभग सारी सुविधाए मिल जाती ही, हाँ कुछ plus minus रहता है लेकिन अगर आपको एक सिंपल और informative ब्लॉग बनाना है तो आप blogger पर शुरुवात कर सकते हो।

READ more   न्यूज़ ब्लॉग के फायदे और नुकसान इन हिंदी - Advantages and disadvantages of news blog in Hindi !

blogger में आपको कुछ inbuilt themes मिलती है और आप चाहो तो external sources से download करके install कर सकते हो और इस्तेमाल कर सकते हो, उसमे कोई restriction नहीं है।

लेकिन आपको download करते समय ये ध्यान रहे की Themes for Blogger ही कर रहे हो, वर्डप्रेस या दूसरे कोई वेबसाइट बिल्डर की थीम blogger में सपोर्ट नहीं करेगी।

READ more   न्यूज़ ब्लॉग के फायदे और नुकसान इन हिंदी - Advantages and disadvantages of news blog in Hindi !

Blogger का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास गूगल में अकाउंट होना ज़रूरी है, क्योंकि Google account से ही आप लॉगिन कर पाओगे और आगे बढ़ पाओगे।

ब्लॉगर में आपको ज्यादा customization की सुविधा नहीं मिलेगी, हाँ आप अपनी क्रिएटिविटी से theme को बढ़िया तरीके से कस्टमाइज कर कर सकते हो।

Blogger में आप ब्लॉग बहुत अच्छी तरह से बना सकते हो लेकिन वेबसाइट नहीं बना सकते, अगर बनाना चाहते हो तो आपकी मेहनत कई गुना बढ़ जाएगी।

WordPress Kya Hai || What is WordPress

WordPress दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जानेवाला CMS यानी Content Management System और website Builder है 2003 में इसकी शुरवात होने समय के साथ इसमें अनगिनत बदलाव आये है और आजकी तारीख में best website builder के रूप में काम कर रहा है।

वर्डप्रेस blogging लिए ही नहीं, अगर आपको normal website बनानी हो, dynamic website बनानी हो, या फिर कोई E-Commerce स्टोर बनाना हो, सबके लिए आप wordpress का इस्तेमाल कर सकते हो।

WordPress एक ओपन सोर्स वेबसाइट बिल्डर है, जिसका आप कोई भी होस्टिंग के साथ integration करके ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हो।

WordPress के आपको 2 Versions देखने मिलेंगे जिसमे आपको बिलकुल confuse नहीं होना है।

wordpress.com

wordpress.org

wordpress.com एक open source content management system है जिसको कोई भी ब्लॉगर बिना कुछ दाम चुकाए इस्तेमाल कर सकता जब की wordpress.com एक hosting provider है।

निष्कर्ष

हमने इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी के साथ में BLOGGER VS WORDPRESS के विषय के ऊपर जानकारियों को प्रदान किया है वहीं अगर इस विषय के ऊपर और भी किसी प्रकार की जानकारी या फिर कोई  सवालों के जवाब जानना चाहते हैं उसके लिए हमें नीचे कमेंट के माध्यम से भी आसानी से अपने सवालों को पूछ सकते हैं | 

Ravindra Kanjarhttps://govt-yojana.in
govt-yojana.in -Sarkari Yojana is a dedicated blog to provide latest online information about the government schemes, PM Narendra Modi schemes Govt Yojana
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: